कमिश्नर ने किया धान उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण

अम्बिकापुर। सरगुजा संभाग के कमिश्नर ईमिल लकड़ा ने आज बलरामपुर रामानुजगंज जिले के विभिन्न धान उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर धान खरीदी केन्द्रों का जायजा लिया। अधिकारियों एवं समिति प्रबंधकों को शासन के निर्देशों एवं नियमों का पालन करते हुए सुचारू रूप से धान खरीदी करने क निर्देश दिये। उन्होंने किसानों द्वारा लाये जा रहे धान की नमी मापने के लिए डिजीटल आर्द्रतामापी यंत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान विकासखण्ड राजपुर, शंकरगढ़ एवं कुसमी अंतर्गत बरियों, राजपुर, सेवारी, जमड़ी, डीपाडीह एवं कोदवा धान उपार्जन केन्द्र का जाएजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित देते हुए कहा कि धान की नमी मापने के लिए डिजीटल आर्दतामापी यंत्र का ही प्रयोग करे ताकि शासन द्वारा निर्धारित नमी युक्त धान की शुद्धता से पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि धान की नमी 14 से 17 प्रतिशत तक ही होनी चाहिए। श्री लकड़ा ने धान बेचने आये किसानों से उपार्जन केन्द्रों में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में पूछताछ की और उन्हें किसी प्रकार की समस्या हो तो बताने कहा। श्री लकड़ा ने उपार्जन केन्द्रों में बिचौलियों के प्रवेश पर कड़ी निगरानी रखते हुए उनके नेटवर्क को पूरी तरह ध्वस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने अवैध धान के परिवहनों पर भी चौकियों पर सख्ती बरतने कहा। श्री लकड़ा ने समिति प्रबंधकों से कहा कि किसानों को प्रत्येक बोरी में धान की मानक मात्रा 40.7 किलों भरने की जानकारी दें।

कमिश्नर ने समिति प्रबंधकों को उपार्जन केन्द्रों में धान रखने की पर्याप्त व्यवस्था तथा उन्हें शासन द्वारा निर्धारित नियमानुसार थाप्पी करने एवं बारदानों में स्टेगिंग करने के निर्देश दिए। इस मौके पर उपायुक्त विकास महावीर राम सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.