पद्मश्री भारत भूषण त्यागी ने किया राज्य जैव नियंत्रण प्रयोगशाला का अवलोकन

बिलासपुर(बीएनएस)। पद्मश्री भारत भूषण त्यागी प्रगतिशील कृषक बुलंदशहर उत्तरप्रदेश एवं जगपाल सिंह सचिव फार्मस संस्था गाजियाबाद ने बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र बिलासपुर के अंतर्गत राज्य जैव नियंत्रण प्रयोगशाला चोरभट्ठी का अवलोकन किया।

इस अवसर पर प्राध्यापकों, वैज्ञानिकों एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए पद्मश्री त्यागी ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में जैविक खेती की अपार संभावनायें है। आवश्यकता है कि हम प्रकृति की उत्पादन व्यवस्था को समझें तथा जैविक खेती को एक अभियान के रूप में चलायें। कृषि महाविद्यालय के जैव नियंत्रण प्रयोगशाला के माध्यम से सार्थक पहल इस ओर की जा रही है कि एक सराहनीय कदम है।

जगपाल सिंह सचिव फार्मस संस्था ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुझे यह कहते हुये अत्यंत हर्ष हो रहा है कि इस प्रयोगशाला के प्रभारी एवं प्रमुख वैज्ञानिक डा.आर.के.एस.तिवारी के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की टीम जो अद्भुत कार्य किसानों के लिये कर रही हैं वह बहुत ही प्रशंसनीय है। इस प्रयोगशाला के वैज्ञानिक छत्तीसगढ़ के किसानों के लिये कम कीमत पर जैवनाशी व जैव उर्वरक उपलब्ध कराकर न केवल किसानों की मदद कर रहे हैं बल्कि हमारी भू-धरा की भी सेवा कर रहे हैं। हम भविष्य में प्रयोगशाला से अनुबंध करने का प्रयास करेंगे ताकि पश्चिमी उत्तरप्रदेश के किसानों को लाभ मिले। उन्होंने कहा कि वे प्रदेश एवं भारत सरकार को इस प्रकार के प्रयोगशाला को जिला व तहसील स्तर पर खोलने हेतु पहल करेंगे, जिससे जैविक खेती को रफ्तार मिलेगा। इस अवसर पर कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डाॅ.आर.के.एस.तिवारी सहित महाविद्यालय के प्राध्यापक, वैज्ञानिक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.