जिम्मेदारी और पूरी निष्ठा से करें मतगणना का कार्य : कलेक्टर श्री एल्मा

नारायणपुर। नगरपालिका परिषद के लिए 21 दिसंबर को हुए मतदान के बाद कल मंगलवार 24 दिसंबर को मतों की गिनती होगी। मतगणना को लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। मास्टर टेनर द्वारा मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण में जरूरी बातें बताई गई । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पी.एस. एल्मा ने मतगणना में पूरी सावधानी, निष्पक्षता और पारदर्शिता बरतने की बात कही। उन्होंनें मतगणना के सभी कानूनी पहलुओं, ले-आउट, पब्लिक एड्रेस सिस्टम समेत अन्य आवश्यक बिंदुओं की जानकारी दी। मतगणना जिला मुख्यालय नारायणपुर स्थित जिला पंचायत संसाधन केन्द्र की ऊपरी मंजिल पर होगी । मतगणना संबंधी सभी तैयारियों पूरी हो गई है। नगरपालिका परिषद के सभी 15 वार्ड पार्षद पदों के हुए चुनाव के मतों की गिनती के लिए 15 टेबिल लगाई गई है।

उपजिला निर्वाचन अधिकारी जी.एस. नाग ने बताया कि मतगणना अधिकारी-’कर्मचारियों को टेबिल का आबंटन उसी समय लॉटरी पद्धति के जरिए किया जाएगा। मतपत्रों के 50-50 की बंडल बनाये जायेंगे। पहले निर्वाचन कर्तव्य मतपत्रों की गिनती की जायेगी ।

कलेक्टर श्री एल्मा ने बताया कि मतगणना केन्द्र में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जहां प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्रों की जांच उपरान्त ही प्रवेश दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि मतगणना केन्द्र में सामान्य प्रेक्षक के अलवा रिटर्निग/सहायक रिटर्निग अधिकारी को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति है। उन्होंने कहा कि मतगणना केन्द्र पर मीडिया सेंटर स्थापित किया जा रहा है। जहां जनसंपर्क विभाग के जिला जनसंपर्क अधिकारी समय-समय पर मतगणना कक्ष का अवलोकन करने के लिए एक निश्चित सीमा तक छोटी-छोटी संख्या में मीडिया समूह को ले जायेंगे।

उन्होंने कहा कि मीडिया प्रतिनिधियों के लिए बनाये गए मीडिया सेंटर तक मोबाईल ले जाने की अनुमति रहेगी। मतगणना कक्ष में यह अनुमति नहीं रहेगी । मतगणना स्थल पर किसी अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधि को किसी भी प्रकार की कोई वस्तु ले जाने की अनुमति नहीं होगी। लिखने हेतु पेन, पेड स्थानीय निर्वाचन कार्यालय द्वारा उन्हें उपलब्ध कराया जायेगा।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.