फ्लोरोसिस प्रभावित गांव में लगाया गया स्वास्थ्य शिविर, जिले की मेडिकल टीम कर रही है प्रभावितों की जांच

जगदलपुर(आईएसएनएस)। कलेक्टर डॉ अय्याज तंबोली के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के बस्तर विकासखंड के फ्लोरोसिस प्रभावित ग्राम बाकल में 18 जनवरी से लगातार स्वास्थ्य शिविर लगाकर फ्लोरोसिस प्रभावितों की जांच की जा रही है । इसके साथ ही अन्य मरीजों की जांच और उपचार भी किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर.के.चतुर्वेदी ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर 13 जनवरी 2020 को फ्लोरोसिस प्रभावित ग्राम बाकल में स्वास्थ्य टीम भेजी गई थी। प्रारंभिक जांच के बाद 18 जनवरी से लगातार ग्राम बाकल में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में फ्लोरोसिस से प्रभावित मरीजों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि हड्डी रोग से संबंधित 12 और दांत के 8 मरीज पाए गए हैं। डॉ चतुर्वेदी ने बताया कि शिविर में आईडीएसपी यूनिट, फिजियोथैरेपिस्ट , हड्डी रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ और विकासखंड स्तर के स्वास्थ्य अमले द्वारा शिविर में प्रभावितों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि ग्राम बाकल की श्री मनकू 45 वर्ष, सोमरीन बघेल 35 वर्ष, श्री बुधमन 18 वर्ष की जांच की गई। इनमें हड्डी की विकृतियां पाई गई। इस पूरे जांच के दौरान हड्डी रोग के 12 और दांत के आठ व्यक्ति फ्लोरोसिस प्रभावित पाए गए। शिविर में अन्य मरीजों का भी उपचार किया जा रहा है। डॉ चतुर्वेदी ने बताया कि ग्राम बाकल की गुड़िया पिता शंभू नाथ उम्र 3 माह के फ्लोरोसिस प्रभावित होने की भी खबर एक दैनिक समाचार समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ था। खबर के आधार पर जांच की गई। जांच में पाया गया कि गुड़िया को फ्लोरोसिस के कारण नहीं बल्कि उनमे जन्मजात विकृति पाई गई है।

डॉक्टर चतुर्वेदी ने बताया कि गांव के फ्लोरोसिस प्रभावित हैंडपंप को बंद करने तथा पेयजल के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने का आग्रह लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से किया गया है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.