आबकारी मंत्री श्री लखमा ने अवैध शराब, गुटखा विक्रय और जुआ पर नकेल कसने के दिए सख्त निर्देश

रायपुर(बीएनएस)। वाणिज्यकर (आबकारी) और उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि अवैध शराब, गुटखा की बिक्री एवं जुआ किसी भी सूरत में ना हो, इसके लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रदेश सरकार की मंशानुरूप नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी के कार्यों को पूरी प्राथमिकता से किया जाए, जिससे ग्रामीणों को लाभ हो। उन्होंने जिले को कुपोषण मुक्ति की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए सभी को आह्वान किया, कि वें इसमें सहयोग करें। बच्चों में कुपोषण मिटाने की मुहिम महज़ सरकार की पहल और प्रशासनिक प्रयासों से सफल नहीं होगी, बल्कि इसमें जिले के सभी लोगों को आगे आकर सहयोग करना होगा। श्री लखमा ने आज धमतरी जिला के जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनजागरूकता, बच्चों की उचित देखभाल, खान-पान, स्वास्थ्य यह सब बच्चों को सुपोषित करने के लिए जरूरी है।

समीक्षा बैठक में श्री लखमा ने कार्यपालन अभियंता, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क अभिकरण को निर्देशित किया है कि वे एक सप्ताह के भीतर हंकारा से सेमरा डी. सड़क के गड्ढों की मरम्मत करा लें और सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता बनाए रखने पर जोर दिया। जिले में चालू खरीफ विपणन वर्ष में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने साफ तौर पर निर्देश दिए कि ऐसे सभी किसान, जिनके टोकन कटे हैं, उनसे धान खरीदी हर हाल में सुनिश्चित की जाए। बैठक में बारदानों की उपलब्धता के विषय में भी जानकारी ली गई।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को ग्रीष्मकाल में पेयजल की समस्या किसी भी क्षेत्र में ना आए, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में शहर की सुरक्षा के लिए सी.सी.टी.वी. लगाने के लिए प्राक्कलन तैयार करने के भी निर्देश प्रभारी मंत्री ने दिए। बैठक में लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन, वन इत्यादि विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की। बैठक में विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, रंजना साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी, महापौर, नगरपालिक निगम विजय देवांगन, पूर्व धमतरी विधायक गुरूमुख सिंह होरा, मोहन लालवानी, कलेक्टर रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक बी.पी.राजभानू, वनमण्डलाधिकारी अमिताभ बाजपेयी सहित विभिन्न विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.