छत्तीसगढ़ के बिजली घर देश भर में अव्वल, सर्वाधिक पी.एल.एफ. 69.83 का रचा कीर्तिमान, 33 स्टेट के पावर सेक्टर में बजा डंका

रायपुर(बीएनएस)। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों ने सर्वश्रेष्ठ प्लांट लोड फैक्टर (पी.एल.एफ) का प्रदर्शन कर देश भर में सर्वोच्च स्थान पर होने का गौरव प्राप्त किया है। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अधीन कार्यरत केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) की रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ पावर जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों ने चालू वित्त वर्ष में 69.83 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर को अर्जित किया है जो कि देशभर के 33 स्टेट पावर सेक्टर द्वारा संचालित विद्युत गृह में सर्वाधिक होने का कीर्तिमान है।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक देश भर के ताप विद्युत गृहों का औसत पी.एल.एफ 48.28 प्रतिशत रहा, जबकि छत्तीसगढ़ जनरेशन कंपनी के विद्युत गृहों के प्लांट का प्रतिशत 69.83 प्रतिशत दर्ज हुआ, जो कि राष्ट्रीय औसत प्लांट लोड फैक्टर से बहुत ज्यादा है।

इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विद्युत उत्पादन में लगी टीम को बधाई दी तथा ऐसी गौरवशाली परंपरा को आगे बनाए रखने शुभकामनाएं दी। पावर कंपनीज के चेयरमैन सुब्रत साहू ने इस ऐतिहासिक कीर्तिमान का श्रेय जनरेशन कंपनी के एमडी एन.के. बिजौरा एवं उनकी टीम को दिया है। उन्होंनेे कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में भी ऐसी उत्कृष्ट कार्य निष्पत्ति का प्रदर्शन अत्यंत सराहनीय है। आशा है जनरेशन कंपनी की टीम ऐसी कार्य दक्षता के बूते भविष्य में और बेहतरीन रिकार्ड बनाएगी।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक चालू वित्तीय वर्ष में माह जुलाई 2020 तक देश भर के कुल 33 स्टेट सेक्टर के विद्युत गृहों का पी.एल.एफ का तुलनात्मक विश्लेषण किया गया, जिसमें छत्तीसगढ़ कंपनी के ताप विद्युत गृहों का प्लांट लोड फैक्टर सर्वाधिक 69.83 प्रतिशत रहा। दूसरे स्थान पर तेलंगाना स्टेट पावर जनरेशन कम्पनी 69.40 प्रतिशत और तीसरे स्थान पर तेनूघाट विद्युत निगम लिमिटेड झारखंड के विद्युत गृहों ने 63.68 प्रतिशत उत्कृष्ट पी.एल.एफ. दर्ज किया।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.