निष्ठा कार्यक्रम : रिसोर्स पर्सन्स का प्रशिक्षण 3 जनवरी से, जिलों के लिए चयनित स्टेट रिसोर्स पर्सन्स और की-रिसोर्स पर्सन्स की

रायपुर। निष्ठा (नेशनल इनिसिएटिव ऑन स्कूल टीचर हेड हॉलीस्टिक एडवांमेंट) एकीकृत प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत सत्र 2019-20 में राज्य के सभी प्राथमिक और उच्च विद्यालयों के डेढ़ लाख शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए नेशनल रिसोर्स पर्सन्स द्वारा राज्य स्तर पर समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा चयनित की-रिसोर्स पर्सन्स और स्टेट रिसोर्स पर्सन्स के दलों को 3 जनवरी से 10 जनवरी तक रायपुर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण आवासीय होगा। प्रशिक्षण विसलिंग वुड और सिब्बल फर्म भंसाली पेट्रोल पम्प तथा कृषि महाविद्यालय के समीप महासमुंद रोड सेरीखेड़ी में दिया जाएगा। की-रिसोर्स पर्सन्स का प्रशिक्षण 3 जनवरी से 10 जनवरी तक और स्टेट रिसोर्स पर्सन्स का प्रशिक्षण 6 जनवरी से 10 जनवरी तक होगा।

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत जिले के लिए चयनित स्टेट रिसोर्स पर्सन्स और की रिसोर्स पर्सन्स की प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थिति सुनिश्चित करवाएं। प्रशिक्षण लेने के बाद स्टेट रिसोर्स पर्सन्स और की-रिसोर्स पर्सन्स द्वारा जिले के सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिले में शिक्षकों के सुचारू प्रशिक्षण के लिए आवश्यक है कि जिलों के चयनित स्टेट रिसोर्स पर्सन्स और की-रिसोर्स पर्सन्स प्रशिक्षण प्राप्त कर ले।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् द्वारा इस संबंध में सभी संभागीय शिक्षा कार्यालय के संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रतिभागियों के कार्यक्रम रूपरेखा प्रेषित करते हुए उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करवाने कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि की-रिसोर्स पर्सन्स का प्रशिक्षण 3 जनवरी को सुबह 11 बजे से और 4 जनवरी से 10 जनवरी तक सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। इसी प्रकार स्टेट रिसोर्स पर्सन्स का प्रशिक्षण 6 जनवरी को प्रातः 11 बजे से और 7 जनवरी से 10 जनवरी तक प्रातः 9 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.