आज भारत में विकास की गाड़ी नई सोच, नई अप्रोच के साथ 4 Wheel पर चल रही है : PM मोदी

धर्मशाला। आज धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट समारोह में PM नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि ये सुनने ही थोड़ा अटपटा लगता है लेकिन ये कल्पना नहीं है, ये सच्चाई है। इसके लिए आप सभी को बधाई हो। देश और दुनिया को ये हिमाचल प्रदेश का एक स्टेटमेंट है कि हम भी अब कमर कस चुके हैं। श्री मोदी ने कहा कि आज राज्यों में भी निवेश के लिए प्रतियोगिता हो रही है। उद्यमी राज्यों में दी जानी सहायता को ध्यान में रखकर ही निवेश करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों के बीच एक सकारात्मक प्रतिस्पर्धा देखी जा सकती है। सरकारें पहल कर रही हैं और गैरजरूरी तंत्र को हटा रही हैं। इस प्रकार की प्रतियोगिता बढ़ने से हमारे उद्योगों को वैश्विक स्तर पर बेहतर रूप से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

निवेशको को आकर्षित करने वाली नितियों को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ईज-ऑफ-डूइंग बिजनेस (व्यापार के लिए आसनी) वाले देशों की सूची में भारत की लंबी छलांग केवल एक सांख्यिकीय बदलाव नहीं है बल्कि भारत में व्यापार करने के क्षेत्र में एक क्रांति के समान है।

उन्होंने कहा कि यह भारत में उद्योग के लिए एक बड़ी क्रांति है। इसका मतलब है कि हमारी सरकार ऐसे फैसले ले रही है जिससे औद्योगिक जमीनी तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिली है। हम इसे और अधिक बेहतर बनाने के लिए हर साल बेहतर कदम उठा रहे हैं।

इससे पहले PM नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट, 2019 में आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उनक साथ राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी उपस्थित थे।

धर्मशाला में कई देशों के राजदूत, देश सहित विदेशों के इन्वेस्टर्स व डेलीगेटस यहां पहुंच गए थे। सुरक्षा को ध्यान में रखकर शहर में 2400 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। शहर को 18 सेक्टरों में बांट दिया गया है। वहीं शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में 6 नाके लगा दिए गए हैं। प्रदेश में पहली बार हो रहे इतने बड़े आयोजन के दौरान ट्रैफिक मैनेज करना भी पुलिस के लिए चुनौती होगा। सुरक्षा के लिए पुलिस जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात कर दिए गए हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.