नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने सरगुजा जिले में धान खरीदी केन्द्र का किया निरीक्षण, किसानों से की बातचीत

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया आज सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखण्ड के धान खरीदी केंद्र डांड़गांव का निरीक्षण किया। निरीक्षण पश्चात वहाँ उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार किसान हितैषी सरकार है, समर्थन मूल्य में एक एक पंजीकृत किसानों की धान खरीदी जाएगी। भले ही नए बारदाने की कमी है लेकिन किसी भी कीमत पर धान खरीदी प्रभावित नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने किसानों से धान खरीदी के संबंध में संवाद करते हुए सभी पंजीकृत किसानों को समर्थन मूल्य में धान बेचने कहा।

डॉ डहरिया ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के हित में सभी आवश्यक काम कर रही है। धान खरीदी केन्द्रों में समर्थन मूल्य में धान खरीदी पूरी पारदर्शिता के साथ होती है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत आदान सहायता से समर्थन मूल्य की अंतर की राशि किसानों को आसानी से मिल जाती है। पिछले वर्ष के अंतिम किश्त का भुगतान भी शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों के हित में फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के पुराने बारदाने का मूल्य 18 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया है। किसान अपने पुराने बारदाने में भी धान बेच सकते है।

डॉ डहरिया ने कहा कि धान बेचने में किसानों को सहुलियत देने के लिए कई नए खरीदी केंद्र बनाये गए है। छोटे किसान जैसे लघु व सीमांत किसानों को धान बेचने में प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए है। इन किसानों को टोकन जारी करने में वरीयता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसान हितैषी सरकार के साथ सबको मिलकर काम करना है।

निरीक्षण के दौरान मंत्री डॉ डहरिया ने उपार्जन केंद्र अंतर्गत पंजीकृत किसानों की संख्या, धान की गुणवत्ता, और नमी की मात्रा, पहले और दूसरे दिन जारी टोकन संख्या और धान की मात्रा आदि की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान किसानों के धान वजन करने की प्रक्रिया का भी अवलोकन किया। डॉ डहरिया ने धान बेचने आये किसानों से खरीदी केंद्र की व्यवस्थाओं तथा सुविधाओं के संबंध में पूछ-ताछ की। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, राजनाथ सिंह, राधा रवि, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष रामदेव राम कलेक्टर संजीव कुमार झा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.