मुख्यमंत्री ने स्वामी विवेकानंद जयंती ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 12 जनवरी को महान दार्शनिक और विख्यात आध्यात्मिक संत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है। श्री बघेल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि स्वामी जी ने दुनिया को संपूर्ण मानव जाति की सेवा का मार्ग दिखाया। स्वामी जी अपनी सारी चेतना और शक्ति को मानव के उत्थान में ही लगाने पर विश्वास करते थे और इसी की सीख देते थे। छत्तीसगढ़ सरकार भी स्वामी जी के उदार, व्यवहारिक और सुधारवादी मार्गदर्शी सिद्धांतों पर चल कर आगे बढ़ रही है। रायपुर को यह सौभाग्य प्राप्त है कि स्वामी जी ने यहां भी अपने जीवन के महत्वपूर्ण वर्ष व्यतीत किए। यह छत्तीसगढ़वासियों के लिए बहुत सम्मान और गर्व की बात है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्वामीजी की अमूल्य यादों को धरोहर के रूप में सहेजने और संवारने का काम कर रही है, जिससे आने वाली पीढ़ियों तक उनके व्यक्तित्व का प्रकाश पहुंच सके। रायपुर में स्वामीजी के निवास स्थान राय बहादुर भूतनाथ डे चेरिटेबल ट्रस्ट बूढ़ापारा के भवन को स्वामी विवेकानंद स्मारक के रूप में विकसित किया जा रहा है। विवेकानंद जी की ध्यानमग्न मुद्रा में स्थापित मूर्ति से शोभामान बूढ़ातालाब, जो अब विवेकानंद सरोवर के नाम से जाना जाता है, को संवारा गया है। रायपुर स्थित हवाई अड्डे का नाम स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रखा गया है। स्वामी जी से जुड़े ये स्मारक रायपुर को विश्वपटल में एक विशेष पहचान देते हैं।

श्री बघेल ने कहा कि स्वामी जी के ‘उठो,जागो और तब तक नहीं रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाये’ जैसे उपदेश आज भी हजारों युवाओं में नया जोश भर देते हैं। बहुत कम उम्र में स्वामी जी विचारों की जो अतुल्य विरासत हमें सौंप गए हैं, वह आने वाली पीढ़ियों को मार्ग दिखाती रहेगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.