धान खरीदी कार्य सजग और पूरी सतर्कता के साथ करें : कलेक्टर

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक ने धान खरीदी के संबंध में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित कर कहा है कि धान खरीदी केन्द्रों में अब क्रमशः किसानों की संख्या बढ़ती जाएगी। उन्होंने खरीदी केन्द्र प्रभारी से कहा कि वे धान की खरीदी में पूरी सजगता और सतर्कता बरतें। वास्तविक किसानों का धान बिना किसी परेशानी के खरीदें, वहीं कोचियों की पहचान कर उनके विरूद्ध कार्यवाही करें। वे आज जिले के जनपद पंचायत जैजैपुर और मालखरौदा कार्यालय के सभाकक्ष में खरीफ विपणन 2019-20 में समर्थन मूल्य पर किये जा रहे धान खरीदी की समीक्षा कर रहे थे।

कलेक्टर ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 15 फरवरी या जरूरत पड़ने पर आगे भी अवधि बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने खरीदी केन्द्र प्रभारियों से कहा कि धान खरीदी कार्य निर्देश एवं प्रक्रिया के अनुरूप में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। डिलेवरी पर प्रभारी अधिकारी का हस्ताक्षर आवश्यक है। धान खरीदी केन्द्र से मिलर को प्रदाय किये जाने वाले धान की डिलीवरी में प्रभारी अधिकारी का हस्ताक्षर अनिवार्य है। सभी नोडल अधिकारियों से कहा गया है कि वे किसी भी स्थिति में धान का परिवहन रात्रि में नहीं हो यह सुनिश्चित करें।

किसानों से धान खरीदी की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए कहा कि धान के प्रत्येक बोरे में नियत स्थल पर समिति के लाल रंग का स्टेनशील अवश्यक लगायें। खरीदी प्रभारियों, नोडल अधिकारियों से कहा गया कि वे महामाया, सोरना और अन्य धान का 15 फीट लंबी, 10 फीट चौड़ी और 15 फीट उंची स्टेकिंग करायें। ताकि खरीदी किये गये धान का सत्यापन में सुविधा और समय की बचत हो सके। प्रत्येक किसान को जारी टोकन, किसान पर्ची और आधार की जांच करने और पूर्ण आश्वस्त होने के बाद ही धान की खरीदी की कार्यवाही करने के निर्देश प्रभारियों को दिये गये।

बारदानों का सत्यापनः- धान खरीदी में 60 नये और 40 पुराने बारदाने के अनुपात में उपयोग हो रहा है। कलेक्टर ने कहा कि नोडल अधिकारी बारदानों के सत्यापन में पूर्व में प्राप्त बारदाने का सत्यापन दिनांक तक उपयोग किये गये बारदाने और शेष बारदानों का निरीक्षण पंजी में दर्ज करें। बैठक में उपस्थित धान खरीदी प्रभारियों के प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया गया और संकाओं का समाधान किया गया।

धान का सुरक्षित रख-रखाव:- धान खरीदी केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित कर कलेक्टर ने कहा कि ऐसे धान खरीदी केन्द्र जहां पक्का चबुतरा नहीं है, वहां पहले पानी निकासी की व्यवस्था करें और परिवहन के अलावा शेष बचे धान की स्टेकिंग के नीचे भूसे की मोटी परत बिछाकर धान को व्यवस्थित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने धान के दैनिक उठाव और उठाव की जानकारी भी पंजी में दर्ज करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थराज अग्रवाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.