लोक नृत्य में सुकमा को मिला राज्य में दूसरा स्थान, लक्ष्मण की धुन ने किया श्रोताओं को मंत्रमुग्ध

सुकमा। राज्य स्तरीय युवा महोत्सव 12 से 14 जनवरी तक रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में आयोजित हुआ। इस युवा महोत्सव में प्रदेश के सभी जिला के प्रतिभागियों और दलों ने 37 विधाओं में हिस्सा लिया। इस महोत्सव में विभिन्न विधाओं के विजेता और उप विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके तहत् 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोक नृत्य विधा में सुकमा जिला ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। वाणिज्यिक कर एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने विजेताओं सहित सभी प्रतिभागियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए आगामी आयोजन में बेहतर प्रदर्शन व कामयाबी के लिए प्रोत्साहित किया।

युवा महोत्सव में सुकमा जिले के कलाकारों ने धुरवा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। पारम्परिक परिधान और हाथ में धनुष, फरसा आदि थामें नर्तकों ने इस लोक नृत्य को सुन्दर तरीके से प्रस्तुत किया। धुरवा नृत्य मुख्यतः कृषि से संबंधित है और फसल कटाई के समय की जाती है। श्री बाल सिंह नाग के नेतृत्व में छिन्दगढ़ विकासखण्ड के ग्राम सौतनार के धुरवा नृत्य दल ने राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में मनमोहक प्रस्तुति देकर सुकमा जिला को लोकनृत्य विधा में द्वितीय स्थान दिलाया। छत्तीसगढ़ राज्य युवा महोत्सव में बांसुरी वादक लक्ष्मण बघेल के बांसुरी की सुरमयी धुन ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। सरल वेशभूषा और बांसुरी वादन में ग्राम सौतनार निवासी लक्ष्मण बघेल को ससम्मान प्रदत्त पुरस्कार मिला। इसके साथ ही संभाग स्तरीय पुरस्कार के तहत् बस्तर संभाग से सुकमा जिला को ईनाम प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों यह ईनाम सुकमा जिले के लिए बाल सिंह नाग ने प्राप्त किया।

कलेक्टर चन्दन कुमार ने भी विजेताओं व सभी प्रतिभागियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इससे कलाकारों और युवाओं के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कलेक्टर चन्दन कुमार के मार्गदर्शन में युवा महोत्सव में खेल अधिकारी वीरूपाक्ष पुराणिक, नोडल अधिकारी नभ एल स्माईल एसडीएम और अनुराग झा एसडीओपी के कुशल नेतृत्व में प्रतिभागियों ने अपने खेल व कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.